निशुल्क जांच शिविर में 265 महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

निशुल्क जांच शिविर में 265 महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

निशुल्क जांच शिविर में 265 महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

 एनीमिया से बचने के लिए चिकित्सकों ने किया जागरूक
 मेरठ, 04 दिसम्बर 2022। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र  (यूपीएचसी) राजेन्द्र नगर पर शनिवार को फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (फोग्सी) के तत्वावधान में एनीमिया को लेकर जागरूकता और निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 265 से अधिक महिलाओं की जांच करने के साथ उन्हें एनीमिया से बचने के लिये जागरूक किया गया।
 जांच शिविर का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन व मेडिकल कालेज की पूर्व प्राचार्य डा उषा शर्मा ने किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया फोग्सी के तत्वावधान में “नो नो एनीमिया” नारे के साथ एनीमिया से छुटकारा दिलाने के लिए जन आंदोलन चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के हर जिले में जन आंदोलन यात्रा निकाली जा रही है। यात्रा के दौरान हर शहर में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों  द्वारा किया जा रहा है।
 यूपीएचसी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. ऋचा गुप्ता ने बताया निशुल्क जांच शिविर के दौरान 265 महिलाओं की हीमोग्लोबिन , थायराइड ,शुगर , कोलोनोस्कोपी जांच की गयी।  जांच के दौरान महिला चिकित्सक द्वारा शिविर में आयी महिलाओं को बताया गया कि किस प्रकार से एनीमिया व अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। उन्होंने बताया - एनीमिया एक खून से संबंधित बीमारी है। यह बीमारी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से होती है। ज्यादातर इस बीमारी का शिकार महिलाएं होती हैं। थकान, दुर्बलता, पीली त्वचा, अनियमित दिल की धड़कन ,सांस लेने में तकलीफ ,चक्कर आना, छाती में दर्द , हाथ व पैर का ठंडा आदि इसके लक्षण हैं।
 उन्होंने बताया आयरन की कमी ,विटामिन की कमी, सिकल सेल की कमी ,थैलेसीमिया आदि एनीमिया के कारक है। एनीमिया से बचने के लिए ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स शामिल हों। इसके लिये फल, बीफ, मीट, बीन्स,दाल, हरे पत्तेदार सब्जियां ,सूखे मेवे, मटर ,राजमा ,मूंगफली, रोटी आदि का नियमित सेवन करें।