पांच राज्यों में भारी वर्षा का कहर

पांच राज्यों में भारी वर्षा का कहर

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

पांच राज्यों में भारी वर्षा का कहर

मध्यप्रदेश, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल के कई इलाके जलमग्न
नई दिल्ली (एजेंसी)।
देश के कई राज्यों में हो रही भारी वर्षा से नदी-नाले उफान पर हैं और कई शहरों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। सबसे बुरा हाल मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, उत्तराखंड और यूपी के कुछ इलाकों का है। मध्यप्रदेश व राजस्थान के कई शहरों में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। भारी बारिश के साथ तेज हवाओं से व्यापक नुकसान की खबर है। पेड़ उखड़कर बिजली लाइनों पर गिरने से बत्ती गुल होने व सड़क मार्ग बंद होने की भी खबरें आ रही हैं। कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

मध्यप्रदेश के 39 जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 39 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। आगामी 24 घंटे में भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। भोपाल में बीते 24 घंटों में करीब 8 इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कहर के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। अति भारी बारिश और तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ धराशायी हो गए हैं। भोपाल के कई हिस्सों में बिजली बंद कर दी गई है।
बीते 24 घंटों में मध्यप्रदेश के अलावा  उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा व यूपी के भी कई क्षेत्रों में बारिश से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड व हिमाचल में हुई भारी बारिश के कारण गंगा-यमुना में उफान आने से यूपी के वाराणसी व प्रयागराज में किनारे की बस्तियों में पानी भर गया।
वाराणसी व प्रयागराज की बस्तियों में भरा पानी
पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में भी भारी बारिश के कारण गंगा-यमुना उफान पर हैं। यूपी के वाराणसी व प्रयागराज में किनारे की बस्तियों में पानी भर गया। हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। वाराणसी में सांकेतिक गंगा आरती ही करने के निर्देश दिए गए हैं।
गढ़वाल के रिजॉर्ट में फंसे 29 लोगों को निकाला
हिमाचल प्रदेश के मंडी में शनिवार को तेज बारिश के बाद आई बाढ़ में कई लोग बह गए थे। इनमें से पांच अब भी लापता हैं। राज्य में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, उत्तराखंड में 13 लोग लापता हैं। उधर, पौड़ी गढ़वाल में रिजॉर्ट में फंसे 29 लोगों को एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया। उत्तराखंड आपदा प्रबंधन बल ने राहत अभियान में हेलिकॉप्टर भी लगाए हैं।
ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बंद
ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे के ऊपर पहाड़ी का बड़ा हिस्सा धंसने से कुम्हारखेड़ा के पास मार्ग बंद हो गया। राजमार्ग पर आवागमन ठप होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। रविवार शाम तक आवागमन आरंभ नहीं हो पाया था।