पूर्व विधायक हाजी याकूब की 9 करोड़ की संपत्ति कुर्क

पूर्व विधायक हाजी याकूब की 9 करोड़ की संपत्ति कुर्क

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा 

पूर्व विधायक हाजी याकूब की 9 करोड़ की संपत्ति कुर्क
 सीओ किठाैर की निगरानी में की गयी कार्रवाई
31 करोड़ की संपत्ति पर होगी कार्रवाई
मेरठ। गुरूवार को  बसपा सरकार में मंत्री रहे मीट माफिया हाजी याकूब कुरैशी की 9 करोड़ की संपत्ति  कुर्क कर ली गई। खरखौदा थाना क्षेत्र के छातरपुर में याकूब के 2 खेतों को कुर्क किया गया है। इनकी कीमत लगभग 9 करोड़ बताई जा रही है। ये दोनों खेत याकूब की पत्नी संजीदा बेगम के नाम दर्ज हैं।
गुरूवार की दोपहर को कुर्की  की कार्रवाई की गयी पुलिस के मुताबिक, याकूब की 31 करोड़ 77 लाख रुपए की संपत्ति कुर्क की जाएगी। िजसमें से  9 करोड़ की संपत्ति  कुर्क कर ली गई है जो कि दोनों खेत याकूब की पत्नी संजीदा बेगम के नाम दर्ज हैं। पुलिस ने खेत में बोर्ड लगा दिया है। इस दाौरान कई थानों की फोर्स तैनात रही।
 दें कि याकूब इस समय सोनभद्र जेल में बंद हैं। उसके दोनों बेटे इमरान और फिरोज फिलहाल जेल से जमानत पर बाहर हैं। भले याकूब के बेटों को जमानत मिल चुकी हो, लेकिन पुलिस की सभी पर पूरी नजर है। पुलिस ने याकूब कुरैशी उसके बेटों द्वारा अवैध ढंग से कमाई संपत्ति का पूरा ब्यौरा विभागों की मदद से जुटा लिया है।
सीओ किठौर रुपाली रॉय ने बताया कि हाजी याकूब कुरैशी की संपत्ति गांव छातरपुर खरखौदा में दो खेत है उनको कुर्क किया गया है। ये दोनों खेत संजीदा बेगम के नाम पर हैं उनको कुर्क किया जा रहा है। इन खेतों का अनुमानित मूल्य लगभग 9 करोड़ है। कुल 31 करोड़ से अधिक कीमत की संपत्ति कुर्क होनी है। जिसे धीरे- धीरे कुर्क किया जाएगा।
32 गाड़ियां, 7 कोठियां, 26 जगह संपत्ति
पुलिस, प्रशासन ने याकूब की संपत्तियों का जो ब्यौरा जुटाया है उसमें 26 संपत्तियां जमीन और भवन के रूप में हैं और 32 वाहन हैं। इसमें 2 दर्जन से ज्यादा चार पहिया वाली महंगी गाड़ियां हैं। बाकी दो पहिया वाहन हैं। 7 आलीशान कोठियां हैं। जो मेरठ में ही अलग-अलग जगह पर हैं। बाकी और संपत्ति है। सीओ किठौर रुपाली राय गैंगस्टर के तहत याकूब की संपत्ति जब्त करने के लिए चिह्नित की जा रही थी। इसमें याकूब का हापुड़ रोड स्थित स्कूल, अस्पताल, मीट फैक्टरी, प्लॉट, सराय बहलीम स्थित दो मकान समेत अन्य जगहों पर संपत्ति बताई गई है।
याकूब कुरैशी की जाहिदपुर, पीपलीखेड़ा, शकरपुर, दरियागंज, आड़, अलीपुर समेत 10 गांवों में जमीन मिली है। कुछ जगह निर्माण भी है। याकूब की पत्नी संजीदा बेगम की सराय बहलीम कोतवाली में 2 आलीशान कोठियां हैं। जाहिदपुर में एक कोठी और 6 जगह भवन भी मिले हैं। याकूब उसके बेटे इमरान, फिरोज के नाम मर्सिडीज, जैगुवार, रेंजर रोवर के साथ स्पोर्ट्स बाइकें हैं। अलफहीम मीटेक्स कंपनी के नाम 23 गािड़यां हैं। इसमें इनोवा, 5 स्कॉर्पियो, पजेरो, बोलेरो हैं।
अल फहीम मीटेक्स अभी नहीं होगी जब्त
याकूब की फैक्टरी अल फहीम मीटेक्स में अभी एमडीए की सील लगी है। फैक्टरी में कई पार्टनर हैं इसलिए अभी उसे जब्त नहीं किया जाएगा। डीएम की तरफ से संपत्ति जब्त करने के लिए याकूब के परिवार को नोटिस जा चुका है। पुलिस ने पूरे मामले में 245 पन्नों की रिपोर्ट तैयार कर ली है।
 बता दें बीते साल 30 मार्च की रात को मेरठ के हापुड़ रोड़ पर अल्लीपुर में स्थित पूर्व मंत्री की मीट फैक्ट्री में पांच करोड़ का मीट पकड़ा गया था। जिसके बाद से याकूब और उसके परिवार के खिलाफ लगातार पुलिस और परेशासन का एक्शन जारी है।