क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के दौरान मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल में विभिन्न स्थानों पर हुए महिला संगीत एवं महिला संगोष्ठी

क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के  दौरान मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल में विभिन्न  स्थानों पर हुए महिला संगीत एवं महिला संगोष्ठी

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के

दौरान मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद मंडल में विभिन्न

स्थानों पर हुए महिला संगीत एवं महिला संगोष्ठी

मेरठ । 1857 की क्रांति नायक धनसिंह कोतवाल महिला शोध समूह मेरठ द्वारा मेरठ  मंडल, सहारनपुर मंडल, तथा मुरादाबाद मंडल में विभिन्न स्थानों ( टीटोडा,मंडोरा, काजीपुर, कयामपुर, बुडेडा, रसूलपुर गुजरान, मीरगपुर, दूधखेड़ी कमहेडा, बहादुरगढ़,  भटियाना खुशहालपुर, सुहागपुर,आदि) पर क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के दौरान महिला संगीत एवं महिला संगोष्ठी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । 

महिला शोध समूह की अध्यक्षा  सिम्मी सिंह भाटी ने अपने उद्बोधन में कहा कि धनसिंह को क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल बनाने वाली उनकी माता मनभरी थी। माता मनभरी ने ही उनके अंदर देश प्रेम के जज्बे को विकसित किया तथा पिता सालगराम उर्फ जोधा (योद्धा) सिंह ने अन्याय के खिलाफ डटकर सामना करने का संकल्प दिया, जिससे प्रेरित होकर धनसिंह कोतवाल ने अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध किया। 

कार्यक्रम में वक्ता  मंजू ठाकुर ने अपने उद्बोधन में क्रांति नायक धनसिंह कोतवाल के जीवन की संघर्ष गाथा एवं क्रांति में क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के परिवार की महिलाओं को किन-किन कष्टों का सामना करना पड़ा, कैसे 4 जुलाई अट्ठारह सौ सत्तावन को जब अंग्रेजों ने तोपों से आक्रमण किया तो महिलाओं ने अपने छोटे बच्चों को घागरो तक में किस प्रकार छुपाना पड़ा, इस पर प्रकाश डाला । 

कयामपुर की प्रधान  मीनू चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि 1857 के क्रांतिनायक अमर शहीद धनसिंह कोतवाल का जीवन प्रेरणादायक है । हमें अपने बच्चों में देश प्रेम की भावना भरनी चाहिए। श्रीमती मंजू नागर ने सरकार से धन सिंह कोतवाल जी के लिए 5 सूत्री मांग को दोहराया । 

महिला शोध समूह की अध्यक्षा श्रीमती सिम्मी सिंह भाटी एवं वक्ता मंजू ठाकुर ने सभी महिलाओं को क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के दौरान होने वाले कार्यक्रम 23 नवंबर वृक्षारोपण तथा 26 नवंबर रात्रि में 8:00 बजे अपने-अपने घर एक दीप जलाएंगे तथा अन्य घर-घर एक दीप जलाने का आह्वान अपने स्तर पर करने का संकल्प  दिया। 

अमर शहीद धनसिंह कोतवाल महिला शोध समूह की सदस्यों अंशिका,  सुमन सैनी,  ज्योति,  रामरति,  सुषमा, नूतन प्रजापति, आदि ने धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह के दौरान महिला संगीत एवं महिला संगोष्ठी कार्यक्रम में उद्बोधन दिया। 

शोध संस्थान के चेयरमैन तस्वीर सिंह चपराना ने धनसिंह कोतवाल महिला शोध समूह के सभी सदस्यों को आज के कार्यक्रम की सफलता पर धन्यवाद ज्ञापित किया तथा 26 नवंबर को रात्रि में 8:00 बजे पूरे देश में घर-घर एक दीप जलाने का आह्वान किया। 

 आज के कार्यक्रमों में पवित्रा, तनीषा,शर्मिला, पूजा, ज्योति, रिंकी, प्रेरणा, प्रीति, अंजू,  कविता,राकेश,पिंकी, सुमन, इंद्रेश, धनुपाली, ज्ञानवती, सरला, सविता, मुकेश,काजल, आकांक्षा, सुमन ,राजबाला, सोनम, मुस्कान, बबीता, आरती, संगीता, पूजा, रामरति, कलावती, कैलासो, संगीता, रुखसाना, शांति, कविता, राकेश, सुमन, इंद्रेश, धनपाली आदि उपस्थित रहे।