सभी विद्यालयों से उठी आवाज  क्रांति नायक धन सिंह कोतवाल   शैक्षिक पाठ्यक्रमों में हो शामिल

सभी विद्यालयों से उठी आवाज  क्रांति नायक धन सिंह  कोतवाल   शैक्षिक पाठ्यक्रमों में हो शामिल

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

सभी विद्यालयों से उठी आवाज  क्रांति नायक धन सिंह

कोतवाल   शैक्षिक पाठ्यक्रमों में हो शामिल

 मेरठ।  मंगलवार को 1857 के क्रांति नायक धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान गुर्जर सभा मेरठ एवं गुर्जर विकास समिति उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह  कार्यक्रमों की श्रृंखला में मेरठ सहारनपुर मुरादाबाद मंडल के विद्यालयों सहित देश के कई राज्यों के विद्यालयों में धन सिंह कोतवाल को नमन किया गया, उसी क्रम में क्रांति नायक धन सिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह  की श्रृंखला में विद्यालयों में विविध स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके जन्मोत्सव  मनाया गया ।
1857 के क्रांतिनायक अमर शहीद धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान के चेयरमैन तस्वीर  सिंह चपराना ने अपने उद्बोधन में धनसिंह कोतवाल की संघर्ष गाथा एवं जीवन पर प्रकाश डाला तथा आह्वान किया कि सभी 26 नवंबर की रात को 8 बजे धनसिंह कोतवाल जी के नाम  एक दीप जलाकर जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल हो।
राष्ट्रीय इंटर कॉलेज नूर नगर  मेरठ के प्रधानाचार्य संजीव कुमार नागर ने अपने उद्बोधन में कहा कि धनसिंह कोतवाल 1857 की क्रांति के जननायक हैं। लेकिन बड़ी पीड़ा यह है कि अभी तक भी उन्हें विभिन्न शैक्षिक बोर्ड,  विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में शामिल नहीं किया जा सका है। अब हम सरकार से अपेक्षा रखते हैं कि उनके कृतित्व और व्यक्तित्व को संज्ञान में लेते हुए उन्हें पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाए। जिससे छात्र छात्राएं, शोधार्थी विद्यालय एवं विवि में अध्ययन के दौरान क्रांति नायक धन सिंह के कृतित्व एवं व्यक्तित्व को गहनता से अध्ययन कर सकेंगे ।
केंद्रीय विद्यालय सिख लाइंस  मेरठ के प्रधानाचार्य नवल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि अब यह सर्वज्ञात है कि 1857 की क्रांति में धन सिंह कोतवाल का  अतुलनीय योगदान रहा है लेकिन अभी तक भी इतिहास की पुस्तकों में उन्हें कम स्थान मिला है  जिस कारण विद्यालय स्तर पर स्वाभाविक रूप से छात्र.छात्राएं उनके बारे में नहीं जान पा रहे हैं । अब ऐसा प्रतीत होता है कि आने वाले समय में निश्चित रूप से क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल को इतिहास के पन्नों में शामिल किया जाएगा जो हमारे लिए बहुत ही शुभ दिन होगा ।
महेंद्र सिंह स्मारक इंटर कॉलेज रिठानी मेरठ के प्रबंधक जयवीर सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि धन सिंह कोतवाल में अद्भुत संगठन क्षमता थी । उन्होंने समाज के हर वर्ग को अपने साथ क्रांति में शामिल किया । उन्होंने पुलिस में कोतवाल होते हुए सेना और जन सामान्य को साथ लेकर क्रांतिकारी गतिविधियों का नेतृत्व किया । इस अवसर पर कैप्टन सुभाष चंद्र, कैप्टन रमेश, भोपाल सिंह गुर्जर,इंजीनियर सुरेंद्र वर्मा, यशपाल सिंह,गुलवीर पार्षद,सतीश मावी, भंवर सिंह जिला अध्यक्ष गुर्जर सभा, वीरेंद्र सिंह सचिव गुर्जर सभा, महेंद्र सिंह भडाना उपाध्यक्ष गुर्जर सभा आदि मौजूद रहे।