सीने में जमा कफ को दूर करने के आसान उपाय

सीने में जमा कफ को दूर करने के आसान उपाय

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा ।

सीने में जमा कफ को दूर करने के आसान उपाय
बदलते मौसम में अक्सर लोगों को छाती और गले में कफ जम जाता है। इससे सांस लेने में दिक्कत और हर समय छाती में जकड़न सी महसूस होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बहुत सी दवाइयों का प्रयोग करते हैं। इससे आपको थोड़ी देर के लिए राहत तो मिलती है लेकिन समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं होती है। आज हम आपको इस जमी हुई कफ को निकालने के कुछ प्रभावी  नुस्खे बता रहें हैं-
नीलगिरी का तेल
नीलगिरि के तेल से आप गले और छाती का मसाज करें और इस तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें। यह नुस्खा बहुत जल्दी असर दिखाता है। पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर सुबह शाम सेवन करें।
शहद और गरम पानी का सेवन
एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। यह जमी हुई कफ को आसानी से बाहर निकाल देगा। शहद छाती की जकड़न दूर करने में सहायक है। पानी गरम करते समय इस एक टुकड़ा अदरक का डालने से जल्दी असर होगा।
काली मिर्च और शहद
काली मिर्च हर तरह के संक्रमण को दूर करने में मदगार है। जमी हुई कफ को निकालने के लिए आप एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करें। यह उपाय आप लगातार एक सप्ताह करके देखें आपको राहत मिलेगी।
कच्ची हल्दी का सेवन
कच्ची हल्दी हर तरह के वैक्टीरिया संक्रमण को दूर करने के लिए सहायक है। आप कच्ची हल्दी को पानी में उबाल कर इसका सेवन करें। यह जमा कफ को आराम से दूर करेगा। साथ ही कफ से होने वाली खांसी की समस्या से भी राहत मिलेगी क्योकि हल्दी में एंटी वैक्टीरियल गुण होते हैं।
तुलसी और अदरक
तुलसी और अदरक हर तरह के इंफेक्शन को दूर करने में कारगर है। आप अदरक और तुलसी का काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह आपकी कफ की परेशानी को दूर करने के साथ ही इम्यून पॉवर को भी इम्प्रूव करेगा।
नींबू और शहद
नींबू और शहद का सेवन भी आपको जमी हुई कफ की समस्या से राहत प्रदान करने में सहायक है। एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद और कुछ नींबू की मिलाकर सेवन करिये आपको आराम मिलेगा।
स्टीम लेना होगा लाभदायक
आप सुबह शाम स्टीम लेना शुरू कर दीजिये। यह जमी हुई कफ की परेशानी को दूर करने का सबसे अचूक उपाय है। इस नुस्खे को आजमाकर आप दो से तीन दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
गरम पानी का सेवन
छाती और गले में जमा कफ को निकालने के लिए ठन्डे पानी की जगह गरम पानी का सेवन आपके लिए लाभदायक होगा। गरम पानी जमा कफ को आसानी से पिघलाकर बाहर निकालने में सहायता करता है।