सिप्ला ने कब्ज़ से राहत के लिए एक शुगर-फ्री ओरल इमल्शन लैक्‍ज़ेटिव ईजीलेक्स एल किया लॉन्च

सिप्ला ने कब्ज़ से राहत के लिए एक शुगर-फ्री ओरल इमल्शन लैक्‍ज़ेटिव ईजीलेक्स एल किया लॉन्च

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

सिप्ला ने कब्ज़ से राहत के लिए एक शुगर-फ्री ओरल इमल्शन लैक्‍ज़ेटिव ईजीलेक्स एल किया लॉन्च

मेरठ। सिप्ला लिमिटेड ने ईजीलेक्स एल को लॉन्च (प्रारंभ) किया है। कब्‍ज़ से राहत पाने के लिए ईज़ीलैक्स फ्रेंचाइजी (मताधिकार) के तहत यह उत्‍पाद कंपनी की मौजूदा रेंज (श्रेणी) में एक नया संकलन है। कंपनी के मौजूदा लैक्‍ज़ेटिव की मिल्क ऑफ मैगेशिया रेंज के नए उत्‍पाद ईजीलेक्स एल वैरिएंट (विविधता) में प्रति 15 मिली में 10 ग्राम लैक्टुलोज़ है और य‍ह इसका मुख्‍य तत्‍व है। यह मलत्याग में आसानी के लिए कोलन तक पानी का प्रवाह करने में मदद करता है। लॉन्च के मौके पर कंपनी ने एक एनिमेटेड फिल्म भी लॉन्च की है, जिसमें कब्ज़ जैसे संवेदनशील मुद्दे से निपटने के लिए एक मजेदार (प्रसन्‍नचित्‍त) तरीका अपनाया गया है। यह एक व्यापक और अक्सर नजर अंदाज कर दी जाने वाली समस्या है, जिससे 30 प्रतिशत से भी ज्यादा भारतीय आबादी प्रभावित है। 

कंपनी कब्‍ज़ की पुरानी बीमारी से पीडि़त लोगों को ही राहत पहुंचाना नहीं चाहती, बल्कि इसके शुरूआती पीड़ितों की भी मदद करना चाहती है। इस कैम्पेन में एक एनिमेटेड तरीके को अपनाया गया है, जिसमें जंक फूड की पूरी यात्रा को दर्शाया गया है। कैसे जंक फूड टनल (सुरंग) में फंसा हुआ है और बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है। इसके लिए एक चीज की सबसे ज्‍यादा जरूरत है, और वह है एक जोरदार पुश। ईजीलैक्स एल फंसे हुए भोजन के लिए उसी पुश (धक्‍के) की तरह काम करता है, और बड़ी ही सहजता से समस्या को दूर कर देता है। इस अनूठी फिल्म का प्रयास कब्ज़ को लेकर जागरूकता फैलाना और पाचन स्वास्थ्य को लेकर एक सकारात्मक चर्चा की शुरूआत करना है। कलात्मक तथा मजाकिया नजरिये को अपनाकर ईज़ीलैक्स ने खुद को दूसरों से अलग खड़ा किया है और हम सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जिस तरह से बात करते हैं, यह उसे एक नए अंदाज में पेश करने की कोशिश कर रहा है।

ईज़ीलैक्स रेंज के विषय में

ग्राहकों के लिए ईजीलेक्स, कब्ज़ के अलग-अलग चरणों के लिए 4 एसकेयू (शेयर रखने की इकाई) में उपलब्ध है। ईजीलेक्स एल एक शुगर फ्री (चीनी मुक्‍त) और फिलहाल लेमन फ्लेवर (नींबू के स्वाद) में उपलब्ध है। यह इमल्शन अभी 200 एमएल और 100 एमएल में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमश: 258.30 रुपए और 129.15 रुपए है। यह भारत में सभी दवा की दुकानों और ई-फार्मेसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।