जल संरक्षण संस्था ने की कन्या इण्टर कॉलेज, मटौर दौराला में कार्यशाला

जल संरक्षण संस्था ने की  कन्या इण्टर कॉलेज, मटौर दौराला में कार्यशाला

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

 कैच द रेन कैम्पेन पहुंचा मल्हू सिहं आर्य कन्या इण्टर कॉलेज, मटौर दौराला

जनहित फाउंडेशन 1998 में अपनी स्थापना के समय से लगातार जल संरक्षण की दिशा में कार्यरत है। संगठन की निदेशिका अनीता राणा जी ने हमें बताया कि जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और इंडिया वाटर पार्टनरशिप के सहयोग से जल संरक्षण एंव वर्षा जल संचयन के विषय पर कार्यशालाओ को आयोजन जनपद मेरठ के 35 से अधिक स्कूलो मे किया जा रहा है। उन्होने आगे बताया कि इस प्रोजेक्ट के निष्कर्ष के रूप में, हम चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सभी स्कूलो को आमंत्रित करते हुए 08 अक्टूबर को जल महोत्सव का आयोजन करेगे।
आज जनहित फाउन्डेशन मेरठ द्वारा कैच द रेन कैम्पेन के अर्न्तगत एक कार्यशाला का आयोजन मल्हू सिहं आर्य कन्या इण्टर कॉलेज, मटौर दौराला मे किया गया, जिसमे श्री निपुण कौशिक द्वारा स्कूलो के छात्र-छात्राओ को जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन के विषय मे जागरूक किया गया, पीने योग्य पानी के स्रोतों, मेरठ की नदियों और उनकी स्थिति से भी अवगत कराया। उन्होंने आगे भूजल के अति दोहन का भी वर्णन किया और बताया कि कैसे जल स्तर लगातार गिर रहा है। यह हम सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है और उन्होने अन्त मे सभी छात्रो को जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन की दिशा मे सकारात्मक कदम उठाने की शपथ दिलाई।
कार्यशाला के दौरान जनहित फाउन्डेशन की निदेशिका श्रीमति अनिता राणा ने उपस्थित स्कूल के सभी छात्रो को भू-जल योद्धा बनाया और जल की हर बूंद को बचाने का भरसक प्रयास करने को कहा, क्योकि जल नही रहेगा तो हमारा आने वाला कल नही रहेगा। 
रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के विषय मे श्री अजय कुमार द्वारा स्कूल के छात्रों को मॉडल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी और उन्होने भूजल स्तर को बढाने के लिए इस प्रणाली को अपने घरो मे अपनाने की बात कही। 
स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ0 नीरा तोमर द्वारा उपरोक्त कार्यशाला का आयोजन उनके स्कूल मे करने के लिए धन्यवाद किया गया और छात्रो को बताया गया कि पानी एक बहुमुल्य वस्तुु है जिसको हमे बचाना है यदि हम आज से ही पहल नही करेगे तो आने वाली पीढी को हम पानी से वंचित कर देगें। जनहित फाउन्डेशन से मनमोहन सिहं व राहुल बिष्ट भी उपस्थित रहे।