कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है जीवनशैली पर ध्यान देना:- डा सुभाष

कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है जीवनशैली पर ध्यान देना:- डा सुभाष

विश्व कैंसर दिवस आज

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा
कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है जीवनशैली पर ध्यान देना:- डा सुभाष
तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचें, पोषण युक्त भोजन करें
 मेरठ। कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का उद्देश्य आम लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जागरूक करने के साथ ही कैंसर के लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी देना है। लक्षणों की जानकारी बढ़ने से इसकी पहचान जल्दी हो सकेगी और अन्य रोगों की ही तरह कैंसर की जल्दी पहचान और उपचार शुरू होने से उपचार के परिणाम बेहतर हो सकेंगे। उक्त बातें  मेडिकल कालेज के कैंसर विभाग के एचओडी स्पेसलिस्ट डा सुभाष  ने कहीं। उन्होंने बताया . कैंसर को लेकर प्रचलित गलत धारणाओं को दूर करना भी इस दिवस का एक उद्देश्य है। कई लोग कैंसर रोगियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करतेए उन्हें लगता है कि कैंसर छूने से फैलता हैए जबकि ऐसा कतई नहीं है।
सीएमओ डा सुभाष  ने बताया . हमारे शरीर में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं और शरीर की सामान्य कोशिकाओं को नष्ट कर देती हैं। यही कैंसर है। शुरुआती चरण में उपचार न मिलने पर कैंसर पूरे शरीर में फैल जाता है। इसकी जल्दी पहचान होना एक बहुत बड़ी चुनौति है। कैंसर की पहचान और बचाव केवल जागरूकता से ही संभव है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए स्क्रीनिंग की जाती है। शरीर में गांठ पड़ना कैंसर का सबसे सामान्य लक्षण माना जाता हैए हालांकि वजन कम होना, थकावट, त्वचा के रंग में बदलाव होना, निगलने में परेशानी होना, आवाज में बदलाव, खाने के बाद बेचैनी और अकारण जोड़ो में दर्द भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
कैंसर के सबसे अधिक मामले धूम्रपान और पान.गुटका चबाने के कारण सामने आते हैं। कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है कि धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों के प्रयोग से बचें। हालांकि प्रदूषण खराब जीवन शैली और अधिक समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना भी कैंसर का कारण हो सकता है।
कैंसर के कारण
. तंबाकू उत्पादों का सेवन
. लंबे समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना
. शारीरिक निष्क्रियता
. खराब पोषण
. मोटापा