चंपई सोरेन होंगे झारखंड के अगले सीएम

चंपई सोरेन होंगे झारखंड के अगले सीएम

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा 

चंपई सोरेन होंगे झारखंड के अगले सीएम

 चुना गया विधायक दल का नेता, हेमंत सोरेन को ईडी ने किया गिरफ्तार

झारखंड,एजेंसी।झारखंड के मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है।अब चंपई सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें गठबंधन (जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी) ने विधायक दल का नेता चुना है। 

 चंपई सोरेन झारखंड के अगले सीएम होंगे. उन्हें गठबंधन की बैठक में विधायक दल का नेता चुना गया. चंपई सोरेन, हेमंत सोरेन के काफी करीबी हैं। इस बीच हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का नाम सीएम की रेस में था, लेकिन परिवार में विरोध की आवाज उठ रही थी। इस बीच चंपई सोरेन जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी विधायक दल की बैठक में नेता चुने गए हैं।

चंपई सोरेन सरायकेला सीट से विधायक हैं और इस समय परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री हैं।साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष हैं. चंपई सोरेन को सीएम हेमंत सोरेन का विश्वासपात्र माना जाता है. कयास लगाया जा रहा था कि सीएम सोरेन की पत्नी कल्पना मुख्यमंत्री बन सकती हैं. हालांकि, विधायक दल की मीटिंग के बाद चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी गई। इससे पहले मंगलवार को सोरेन रांची में अपने आधिकारिक आवास पहुंचे। यहां विधायक दल की बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं। वह विधायक नहीं हैं। इसके बाद से ही मुख्यमंत्री पद को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी।बैठक से निकलने के बाद विधायकों ने कहा कि हेमंत सोरेन को महागठबंधन के सभी विधायकों ने इस बात आश्वासन दिया कि उन्हें पूरे 5 साल के लिये मुख्यमंत्री चुना है तो, आख़िर तक वही रहेंगे।

ये है मामला

 बता दें कि जांच एजेंसी दो प्रमुख मामलों की जांच कर रही है। इसमें राज्य की राजधानी में अवैध खनन और जमीन घोटाला शामिल है। जमीन घोटाले का मामला सेना के कब्जे वाली जमीन की खरीद-बिक्री से जुड़ा हुआ है। फर्जी नाम-पता के आधार पर झारखंड में सेना की जमीन की खरीद-फरोख्त हुई।  इसी सिलसिले में ईडी में मुख्यमंत्री सोरेन से पूछताछ कर रही है। विश्वनीय सूत्रों की मांने तो  हेमंत सोरेन  को ईडी ने गिरफ्तार किया है। ईडी उन्हें अपने साथ ले गयी है।  लेकिन अभी तक अधिकारिक सूचना नहीं आयी है।