डेंगू से डरें नहीं, सतर्क रहें : सीएमओ

डेंगू से डरें नहीं, सतर्क रहें : सीएमओ

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

डेंगू से डरें नहीं, सतर्क रहें : सीएमओ

 सरकारी अस्पताल में चिकित्सक को दिखाएं, अपने आप उपचार न करें
जिले में बेड और प्लेटलेट्स की समुचित व्यवस्था है
डेंगू से बचाव के लिए घरों में व आसपास साफ सफाई रखें


मेरठ, 11 नवम्बर 2022। डेंगू बुखार को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। मच्छरों से अपना बचाव करें। घर के आसपास सफाई रखें और स्वस्थ रहें।  यह बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा.अखिलेश मोहन ने शुक्रवार को कहीं। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था की हुई है।  सरकारी चिकित्सालयों, जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में 200 बेड डेंगू मरीजों के उपचार के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा निजी चिकित्सालयों में करीब 260 बेड आरक्षित हैं। अब तक जनपद में 134मरीज मिले हैं

 जिसमें से 121उपचार के बाद ठीक हो गये हैं। वर्तमान में डेंगू बुखार से पीड़ित13मरीज हैं, जिसमें से आठविभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं, पांचका घरों में उपचार चल रहा है। प्रतिदिन डेंगू मरीजों का हाल-चालइंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी)के जरिएदूरभाष पर लिया जा रहा है।  


निजी चिकित्सालयों को डेंगू के उपचार संबंधी गाइडलाइन जारी की गई हैं। यदि किसी निजी चिकित्सालय में गाइडलाइन का उल्लंघन किया जाता है तो पीड़ित सीएमओ कार्यालय में संपर्क कर सकता है।सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है।उन्होंने कहा बुखार आने पर अपने आप उपचार न करें न कोई दवा लें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त करें। डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर दिन के समय काटता है और साफ पानी में पनपता है।  
  जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये मलेरिया विभाग की सात टीम कार्य कर रही हैं। इसके अतिरिक्त  नगर निगम के 90 वार्ड में एंटी लार्वा स्प्रे फॉगिंग, इंडोर स्प्रे , जन जागरूकता कार्यक्रम व ग्रामीण क्षेत्र में पंचायती राज विभाग, मलेरिया विभाग, नगर पंचायत , नगर पालिका , खंड विकास अधिकारियों के माध्यम व एवं एमओआईसी के माध्यम से डेंगू निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।  सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मच्छरदानी समेत 30-30 बेड, जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज में 100- 100 बेड डेंगू मरीजों के लिये आरक्षित किए गए हैं। कोविड के लिये आरक्षित बेड को डेंगू मरीज के लिये सुरक्षित किया गया है।  
डेंगू के लक्षण
सिरदर्द आंख के पीछे दर्द,बुखार
मांसपेशियों में दर्द,जोड़ों में दर्द
पेट दर्द,जी मिचलाना,उल्टी
डेंगू से बचाव
डेंगू से बचाव के लिए मच्छरों से बचाव करें
घर के आसपास या घर में पानी जमा न होने दें
खासकर गमले और फ्रिज की ट्रे साफ रखें
पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें
सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें