आवास विकास की टीम पर महिलाओं ने किया पथराव

आवास विकास की टीम पर महिलाओं ने किया पथराव

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

आवास विकास की टीम पर महिलाओं ने किया पथराव

जागृति विहार एक्सटेंशन में जमीन को कब्जा मुक्त कराने पहुंची थी, किसानों ने किया हंगामा
मेरठ। ं शुक्रवार को आवास विकास की टीम जागृति विहार एक्सटेंशन योजना की जमीन को कब्जा मुक्त कराने पहुंची। महिलाओं ने देखते ही टीम के खिलाफ  नारेबाजी करनी शुरू कर दी। जब आवास विकास की टीम ने महिलाओं को हटाने का प्रयास किया तो किसानों के साथ मिलकर टीम पर पथराव कर दिया। आवास विकास की टीम ने भागकर अपनी जान बचाई। इस मामले की सूचना फौरन पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विरोध कर रहे लोगों को दौड़ाया। इसको लेकर किसानों ने आवास विकास के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।
     किसानों ने आरोप लगाया कि गुरुवार को आवास विकास की टीम ने पुलिस फोर्स को साथ लेकर उनकी खड़ी फसल पर बुलडोजर चला दिया था। टीम ने करीब 100 एकड़ जमीन कब्जा मुक्त भी करा ली थी।हंगामा और विरोध करने पर 12 किसानों को हिरासत में ले लिया गया। किसानों ने पुलिस पर लाठी फटकार ने का आरोप लगाया। बताया गया कि पूरा पैसा जमा करने के बाद भी इन्हें दो साल से मकान नहीं मिल रहे थे। घटनास्थल पर मौजूद किसानों और ग्रामीणों ने पुलिस फोर्स पर मारपीट का भी आरोप लगाया।
 बता दें आवास विकास ने 2009 में जागृति विहार एक्सटेंशन योजना के लिए घोसीपुर, काजीपुर, कमालपुर, सहित सरायकाजी के किसानों की जमीन को अधिग्रहण किया था। जमीन का मुआवजा दिया जा चुका है, लेकिन किसान 16 महीने से बढ़े हुए प्रतिकर की मांग के लिए धरने पर बैठे गए थे। जिसको लेकर कितनी बार वार्ता हुई लेकिन किसानों ने मानने से इनकार कर दिया था!वही मौके पर मौजूद अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार ने बताया था कि तय मुआवजे के हिसाब से सभी किसानों को पैसा और प्लॉट दे दिए गए है। उसके बाद भी किसान धरना दे रहे थे।
12 किसानों को हिरासत में लिया
राजीव कुमार ने बताया कि कार्रवाई के दौरान विरोध करने वाले 12 किसानों को हिरासत में लिया गया था। जिन्हें शाम को छोड़ भी दिया गया था। राजीव कुमार ने बताया कि इसी के चलते दस किसानों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने का मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस दौरान उप आवास आयुक्त कुमारी शैरी, एसीएम संजय कुमार, अधिशासी अभियंता राजकुमार, टीके बनर्जी, पीएस रावत, जेई संदीप कुमार, सहित भारी तादाद में पुलिस फोर्स और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।