आरोग्य कोष योजना का चार लाख से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ: सिसोदिया

आरोग्य कोष योजना का चार लाख से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ: सिसोदिया

दी न्यूज़ एशिया समाचार सेवा।

आरोग्य कोष योजना का चार लाख से अधिक मरीजों ने उठाया लाभ: सिसोदिया

नयी दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्लीवालों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए केजरीवाल सरकार लगातार काम कर रही है और साल 2017 से मार्च 2022 तक इस योजना के तहत 4.27 लाख से अधिक मरीज लाभ उठा चुके हैं।

सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ शुक्रवार को समीक्षा बैठक कर अधिक से अधिक लोगों तक आरोग्य कोष योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सुविधाओं को ज्यादा बेहतर व आसान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि साल 2017 से मार्च 2022 तक इस योजना के तहत 4.27 लाख से अधिक मरीज लाभ उठा चुके है। इस योजना के लिए सरकार की ओर से 168.43 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

सिसोदिया ने बताया कि केजरीवाल सरकार की इस योजना के तहत यदि दिल्ली का कोई भी नागरिक दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इलाज के लिए जाता है और यदि वहां जाँच या इलाज के लिए के लिए वेटिंग हो और मरीज को इलाज की तुरंत जरूरत हो तो मरीज प्राइवेट अस्पताल में जाकर अपना कैशलेस जाँच व इलाज करवा सकते है और इसमें आने वाले खर्चे का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा। इस स्कीम में दिल्ली का हर वो नागरिक इलाज करा सकता है, जिसके पास दिल्ली का वोटर कार्ड है और 19 साल से कम उम्र के बच्चों को यह सुविधा उनके माता पिता के वोटर कार्ड के आधार पर मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों की बेहतर जिंदगी और स्वास्थ्य को लेकर प्रतिबद्ध है। आरोग्य कोष योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को शानदार इलाज मिल रहा है। यही नहीं, यहां इलाज की राशि भी फिक्स नहीं है, जितना खर्च आएगा वह सरकार करती है। इलाज के आड़े पैसा न आए, इसलिए केजरीवाल सरकार हर तबके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की दिशा में लगातार काम कर रही है और हर साल लाखों लोगों को समय रहते इलाज मिल पा रहा है।