राशि बताती है व्‍यक्ति कंजूस है या खर्चीला! जानें मनी मैनेजमेंट में कैसे हैं आप?

राशि बताती है व्‍यक्ति कंजूस है या खर्चीला! जानें मनी मैनेजमेंट में कैसे हैं आप?

दी न्यूज एशिया समाचार सेवा ।

सभी राशि के व्यक्तियों का स्वभाव अलग-अलग होता है, जीवन के प्रति उनका नजरिया भी अलग प्रकार का होता है. यह नजरिया रुपये-पैसों के प्रति उनके प्रबंधन को भी प्रभावित करता है. हर राशि के व्यक्ति पर अलग- अलग ग्रह का स्वामित्व होता है और इस वजह से हर व्यक्ति का जीने का अंदाज भी भिन्न होता है. बात अगर आर्थिक दृष्टि से रहन-सहन की हो तो कुछ व्यक्ति अत्यंत खर्चीले होते हैं तो कुछ बहुत मितव्ययी होते हैं. कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं कि एक पैसा भी खर्च करने के पहले उसके औचित्य पर विचार करते हैं और यदि उन्हें औचित्यपूर्ण लगा तो फिर खर्च की सीमा से बाहर जाने में भी संकोच नहीं करते हैं. आइए जानते हैं हर राशि के व्यक्तियों के मनी को मैनेज करने के तरीके.  

मेष- यह राशि अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए इस राशि के व्यक्ति सोच-समझकर धन खर्च करते हैं, ऐसे लोग बचत में पैसे डालना ज्यादा पसंद करते हैं ताकि भविष्य में वह काम आ सके. कर्ज में डूबना इन्हें कभी स्वीकार नहीं होता है. 

वृष- पृथ्वी तत्व का प्रतिनिधित्व करने वाली इस राशि के लोग वर्तमान में जीना पसंद करते हैं. ये लोग धन के मामले में ज्यादा सतर्क नहीं होते हैं. इन्हें धन बचाने की चिंता बिल्कुल भी नहीं रहती है.  

मिथुन- स्वभाव से तार्किक इस राशि के व्यक्तियों को धन खर्च करने में कोई हिचक नहीं होती है, पर इसमें इनकी स्वीकृति होनी चाहिए. वैसे इन्हें योजना बनाकर पैसे खर्च करना ज्यादा भाता है यानी पहले योजना बनाते हैं कि कितना खर्च होने का अनुमान है और फिर उसके हिसाब से खर्च करते हैं. 

कर्क- इस राशि के व्यक्तियों को दिखावे में यकीन नहीं होता है इसलिए यह सोच विचार कर ही खर्च करने का निर्णय लेते हैं. ऐसे व्यक्ति शाही खर्च करने में भी संकोच नहीं करते हैं. 

सिंह- उदार माने जाने वाले सिंह राशि के व्यक्ति शानो- शौकत पर धन लुटा सकते हैं. इन्हें खुले हाथों से धन खर्च करना भाता है, इसलिए मनी मैनेजमेंट शब्द का इनके जीवन में स्थान नहीं के बराबर देखा गया है. ये खर्च के मामले में कोई परवाह नहीं करते. 

कन्या- इस राशि के व्यक्ति व्यवहारिक माने जाते हैं, इसलिए व्यर्थ खर्च करना इन्हें अच्छा नहीं लगता है पर यह अपने धन का सदुपयोग करने की इच्छा जरूर रखते हैं, और दुरुपयोग होने पर नाराज होते हैं. 

तुला- संतुलित बजट बनाने और खर्च करने की आदत तुला राशि के व्यक्तियों में होती है, ये न तो ज्यादा खर्च करते हैं और ना ही कम बल्कि जितनी जरूरत हो, उसके मुताबिक ही काम करते हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि यह तौल कर खर्च करते हैं. 

वृश्चिक- यूं तो इस राशि के लोग खर्चीले होते हैं किंतु किसी को उधार दिया पैसा समय से न मिला तो यह कठोर हो जाते हैं. इन्हें सब काम समय पर करना पसंद होता है, सुख सुविधा और लग्जरी में पैसा खर्च करते हैं. 

धनु- इस राशि के व्यक्तियों को धन की ज्यादा परवाह नहीं होती है, इसलिए इनमें बचत की प्रवृति का भी अभाव होता है. यह जहां और जब मूड आया बिना पर्स देखे खर्च कर देते हैं.  

मकर- इस राशि के व्यक्तियों को शाही खर्चे की आदत कम होती है, क्योंकि इन्हें यथार्थ में जीना पसंद होता है, इसलिए ये योजनाबद्ध तरीके से अपना धन खर्च करने में भरोसा रखते हैं. 

कुंभ- चूंकि यह वायु के प्रभाव वाली राशि है, इसलिए ये लोग सोच-समझकर योजना बनाने वाले होते हैं. यदि इन लोगों ने कर्ज ले रखा है, तो मनी मैनेजमेंट में इसे सर्वोपरि स्थान देते है. कर्ज अदा करना इनकी पहली प्राथमिकता होती है. 

मीन- इस राशि के अधिकांश व्यक्ति आदर्शवादी होते हैं, इसलिए यह धन को बचाने की योजना पर ज्यादा गहराई से काम नहीं करते है. इसके बावजूद इनका मनी मैनेजमेंट सकारात्मक होता है.