चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार से

चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार से

दी न्यूज एशिया समाचार ब्यूरो ।

CCSU Admission 2022: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष में ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सोमवार से शुरू हो जाएंगे। ट्रेडिशनल कोर्स में बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी एजी और प्रोफेशनल कोर्स में बीबीए, बीसीए, बीजेएमसी सहित विभिन्न कोर्स में पंजीकरण होगा। यूपी बोर्ड के छात्र रिजल्ट जारी होने से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं जबकि सीबीएसई-आईएससी बोर्ड के छात्र पंजीकरण का एक हिस्सा ही पूरा कर पाएंगे। इन छात्रों को रिजल्ट जारी होने के बाद अपने अंक अपलोड करते हुए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। रजिस्ट्रेशन केवल मेरठ मंडल के छह जिलों के लिए ही होंगे।

यहां करें रजिस्ट्रेशन
छात्र www.ccsuweb.in पर जाते हुए यूजी प्रथम वर्ष के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसके लिए 115 रुपये फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। यूजी में छात्रों को अधिकतम तीन कॉलेज चुनने का विकल्प मिलेगा। ये कॉलेज एडेड-राजकीय एवं सेल्फ फाइनेंस हो सकते हैं। छात्र सूची में न्यूनतम एक एडेड-राजकीय कॉलेज को रख सकता है।

जिसमें चाहिए प्रवेश, उसे पहले नंबर पर रखें
विवि के अनुसार छात्रों को यूजी में जिस कॉलेज में प्रवेश लेना है उसके प्राथमिकता में सबसे ऊपर रखें। पहली मेरिट में कॉलेज का पहला विकल्प मिलने पर दूसरी मेरिट से दावेदारी खत्म हो जाएगी। हालांकि दूसरा विकल्प मिलने पर छात्र का पहले विकल्प के लिए दावा बरकरार रहेगा।

बीपीईएस का रिजल्ट जारी
विवि ने बीपीईएस तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र आज से विवि वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बीएड में फॉर्म पूरा करने का आज आखिरी मौका
मेरठ। विवि ने बीएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष में ऑनलाइन फीस जमा करने में विफल रहे अथवा फॉर्म सत्यापित से वंचित छात्रों को आखिरी मौका दे दिया है। विवि के अनुसार ऐसे छात्र आज सुबह 10 बजे तक दो हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ अपनी फीस जमा करते हुए कॉलेज से फॉर्म सत्यापित करा सकते हैं। इसके बाद छात्रों को कोई मौका नहीं मिलेगा। विवि में 22 जून से बीएड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

टाइम बार्ड एलएलबी स्टूडेंट के पेपर पांच से
सीसीएसयू ने वार्षिक प्रणाली में टाइम बार्ड एलएलबी छात्रों की परीक्षा तय कर दी हैं। ऐसे छात्रों के पेपर पांच जुलाई से विवि कैंपस में कराए जाएंगे। विवि ने कार्यक्रम वेबसाइट पर जारी कर दिया है। यह परीक्षा केवल वार्षिक प्रणाली के स्टूडेंट के लिए है। विवि में वर्तमान में सेमेस्टर सिस्टम में एलएलबी चल रही है। विवि ने कैंपस में पीजी डिप्लोमा, एमए, एमएससी योग कोर्स में द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है।